जीवन में सफल होने के लिए उठाना पड़ेगा रिस्क...

जीवन में सफल होने के लिए उठाना पड़ेगा रिस्क...

दोस्तो, आप सभी का स्वागत हैं, 'स्नेहलनीती हिंदी' के ब्लॉग सीरिज में... आज का हमारा विषय है जीवन में सफल होने के लिए उठाना पड़ेगा रिस्क...

सफलता हमेशा मार्कशीट देखकर नहीं आती। लगातार मेहनत आपको खुद सफलता के शिखर तक पहुंचा देती है। आज के युवाओं को जल्दी सफलता चाहिए, लेकिन वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहते। ऐसा क्यों, अगर हमें सफल होना है तो सबसे पहले हमें रिस्क लेना पड़ेगा। जबतक आप रिस्क नहीं लोगे तब तक आप सफल कैसे होगे।

रिस्क लेने से पहले यह बाते ध्यान में रखे...

सबसे जरुरी आत्मविश्वास... अगर आपको सफलता हासिल करना है तो आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना होगा, अगर आत्मविश्वास नहीं होगा तो आप रिस्क नहीं ले पायंगे और जब आप रिस्क नहीं ले पाएंगे तब आप सफल भी नहीं हो पाएंगे। 

बिजनेस कोच स्नेहल कांबले के प्रेरणादायी बिजनेस व्हिडीओज देखने के लिए क्लिक करें

दिमाग की नहीं, दिल की सुनो… जी हां, अगर आप दिमाग की सुनोगे तो आप कभी भी सही निर्णय नहीं ले पाओगे। ये हम नहीं कह रहे इसे वैज्ञानिकों ने प्रूफ किया है। जब हम दिल कि सुनते हैं तो हमारा निर्णय एक दम सही होता।

कठिन कामों को न टालें... हर किसी के Life में कठिनाइयां आती हैं, जिंदगी को आसान बनाने के लिए कठिन कार्यों को टालो मत, बल्कि कठिन कार्यों का जमकर सामना करो और अपनी Life को आसान बनालो। 


समय की कीमत समझें... दुनिया में जितने भी सफल इंसान हैं उन सबके पास भी एक दिन में 24 घंटे ही होते हैं। संसार की सबसे मूल्यवान चीज है-’समय’। समय किसी के लिए भी नहीं रुकता। जो इस समय का सही उपयोग कर लेता है, वह सफल व्यक्ति है।

रिस्क लेने से पहले योजना बनाये... जब कभी भी आपको कोई बड़ा लक्ष्य तय करना हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी सी योजना बनानी होगी।  जिस तरह से कोई भी लक्ष्य बिना Planning के पूरा नहीं हो सकता।